दिन के नासा की छवि दुनिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक दर्पण में तारे, ग्रहों और आकाशगंगाओं का एक प्रतिबिंब है

दिन के नासा की छवि दुनिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक दर्पण में तारे, ग्रहों और आकाशगंगाओं का एक प्रतिबिंब है

din-ke-nasa-ki-chavi-duniya-ka-sabse-bada-

Science News :-Din Ke NASA ki chavi duniya ka sabse bada prakritik darpan mein taare, Grahon aur aakashgangaon ka ek Pratibha Hain.

साल्ट पैन 10,582 वर्ग किलोमीटर के लिए चला जाता है और एक बड़े प्रागैतिहासिक झील का पहला हिस्सा था.

दिन के नासा के खगोल विज्ञान तस्वीर सबसे बड़ी प्राकृतिक दर्पण क्या हो सकता है पर मिल्की वे का एक प्रतिबिंब है । छवि पर क्लिक किया गया था द्वारा पेरू फोटोग्राफर Jheison Huerta पर सालार de Uyuni नमक फ्लैट में बोलीविया. चित्र 15 ऊर्ध्वाधर लगातार दस मिनट से अधिक लिया फ्रेम से बना है, और एक स्नान के बाद अप्रैल में कब्जा कर लिया था.

क्या चित्र में देखा जा सकता है?

नासा के चित्र में दिखाई दे रहे हैं कि कुछ खगोलीय पिंडों बताते हैं । वे मिल्की वे और उसके उपग्रह आकाशगंगा बड़े मैगेलियन बादल (एलएमसी), और डराता है और सीरियस की तरह कुछ चमकदार सितारों हैं । बृहस्पति, हमारे सौर मंडल में पांचवां और सबसे बड़ा ग्रह भी छवि में दिख रहा है ।

Science Hindi Din Ke NASA ki chavi duniya ka sabse bada prakritik darpan mein taare, Grahon aur aakashgangaon ka ek Pratibha Hain.
Milky Way NASA

मिल्की वे, एलएमसी और बृहस्पति के नासा छवि। छवि क्रेडिट: Jheison Huerta एलएमसी है 1,58,200 पृथ्वी से दूर प्रकाश वर्ष और मिल्की वे के लिए अपनी कक्षा में ही है. यह सितारों की मिल्की वे के 25,000 करोड़ की तुलना में स्टार के बारे में 3,000 करोड़ रुपए के साथ, बहुत छोटा होता है ।

चींटी एक सितारा है कि वृश्चिक नक्षत्र, जो एक विशिष्ट लाल रंग है का हिस्सा है । सीरियस रात आसमान में प्रतिभाशाली कलाकार है और यह 'चमक' या 'चिलचिलाती' का मतलब है जो ग्रीक शब्द सेरिओस से अपने नाम निकला है । यह भी जे के राउलिंग की हैरी पॉटर श्रृंखला में नाम रखने वाले चरित्र को प्रेरित किया है, जो कुत्ते स्टार कहा जाता है । यह कैनिस मेजर नक्षत्र का हिस्सा है ।

नमक धूपदान

सालार दे उउनी 10,582 वर्ग किलोमीटर के लिए चला जाता है और पोटोसी, बोलीविया में डैनियल कैम्पोस प्रांत में स्थित है कि एक प्राकृतिक बनाने, फ्लैट नमक पैन है । लगभग 30,000-40,000 साल पहले, साल्ट पैन बाहर सूख गया है कि एक विशाल प्रागैतिहासिक झील का हिस्सा था । समय की अवधि के दौरान, यह स्थानीय लोगों द्वारा काटा गया था कि इस नमक फ्लैट में तब्दील.

इस भूमि के ऊपर परत सोडियम क्लोराइड से बना है कि एक नमकीन समाधान के साथ संतृप्त है कि एक ठोस नमक परत है, लिथियम क्लोराइड, और मैग्नीशियम क्लोराइड, पानी के साथ. यह भी दुनिया में सबसे बड़ा लिथियम जमा है । अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण का अनुमान है कि इस नमक पान लिथियम के 5400 लाख किलोग्राम होता है । धूपदान के केंद्र में द्वीप है कि वास्तव में प्राचीन ज्वालामुखी के सबसे ऊपर हैं कर रहे हैं । द्वीपों नाजुक मूंगा की तरह संरचनाओं और जमा है कि अक्सर जीवाश्मों और शैवाल से मिलकर बनता है.

Post a Comment

Previous Post Next Post