Blogging blog Kya hai? - Blogging ko samajhne ke liye guide

Blogging blog Kya hai? - Blogging ko samajhne ke liye guide :-

ब्लॉगिंग क्या हैं और इससे पैसे कैसे कमाएं तो यह आर्टिकल पूरा पढ़े।


Blogging blog Kya hai? - Blogging ko samajhne ke liye guide :-


"ब्लॉगिंग" शब्द को सुनने वाले बहुत से लोग यह समझने में असफल होते हैं कि "ब्लॉग" क्या है या किसी को कैसे बनाया या पढ़ा जा रहा है, यह आपके जीवन को प्रभावित या सुधार सकता है। चाहे आपके पास कोई भी विचार न हो कि इन शब्दों का क्या अर्थ है या आप मूल बातें जानते हैं, लेकिन अधिक सीखना चाहते हैं, यह मार्गदर्शिका आपको विषय के पूरी तरह से टूटने के साथ प्रदान करता है।

निम्नलिखित अनुभाग लोकप्रिय ब्लॉगिंग साइटों और व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों के लिए धन उत्पन्न करने के लिए एक या अधिक ब्लॉग का उपयोग करने के तरीके के बारे में विवरण प्रदान करते हैं।

तो वास्तव में ब्लॉग क्या है?


एक ब्लॉग एक ऑनलाइन डायरी या एक वेबसाइट पर स्थित पत्रिका है। एक ब्लॉग की सामग्री में आम तौर पर पाठ, चित्र, वीडियो, एनिमेटेड GIF शामिल होते हैं और यहां तक ​​कि पुरानी भौतिक ऑफ़लाइन डायरी या पत्रिकाओं और अन्य हार्ड कॉपी दस्तावेजों से स्कैन होते हैं। चूँकि एक ब्लॉग केवल व्यक्तिगत उपयोग के लिए मौजूद हो सकता है, एक विशेष समूह के साथ जानकारी साझा करने या जनता को जोड़ने के लिए, एक ब्लॉग स्वामी अपने ब्लॉग को निजी या सार्वजनिक उपयोग के लिए सेट कर सकता है।


जब कोई ब्लॉग सार्वजनिक रूप से सुलभ हो जाता है, तो आम तौर पर कोई भी व्यक्ति ब्लॉग स्वामी की व्यक्तिगत या व्यावसायिक वेबसाइट, उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल, ईमेल और ई-न्यूज़लेटर्स और ऑनलाइन कीवर्ड खोज इंजन पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से ब्लॉग पा सकता है। कई ब्लॉग मालिकों ने ब्लॉगों के निर्माण, भंडारण और साझा करने के लिए समर्पित वेबसाइटों पर भी ब्लॉग स्थापित किए, जैसे ब्लॉगर, लाइवजर्नल, टम्बलर और वर्डप्रेस।

ब्लॉग सामग्री एक सतत स्ट्रीमिंग पेज पर पोस्ट के रूप में या पोस्ट पेज लिंक, अंश और संबंधित टैग के रूप में सूची-शैली प्रारूप में स्थापित एक या एक से अधिक पृष्ठों के माध्यम से अलग-अलग पृष्ठों पर पोस्ट के रूप में दिखाई दे सकती है। पोस्ट या लिंक के सभी लिंक आमतौर पर पाठकों को सबसे पहले दिखाई देने वाली सबसे हालिया सामग्री के साथ रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में प्रदर्शित किए जाते हैं।

यहाँ कुछ महान ब्लॉग उदाहरणों पर एक नज़र डालें।

ब्लॉग का इतिहास

कंप्यूटरों के बढ़ते उपयोग और सरकार के सैन्य, वैज्ञानिक और शैक्षणिक नेटवर्क के रूप में इंटरनेट के शुरुआती रूपों के निर्माण के एक प्राकृतिक विस्तार के रूप में ब्लॉगों की शुरुआत हुई। वर्ल्ड वाइड वेब से पहले, लोगों के समुदायों ने इन नेटवर्क पर बातचीत की। व्यक्तियों ने स्वयं या दूसरों के लिए सामग्री बनाई और उस सामग्री को उन कंप्यूटरों पर संग्रहीत किया जो नेटवर्क से जुड़े थे। ब्लॉग लोकप्रिय होने से पहले, इन समुदायों को अक्सर सामुदायिक संदेश बोर्डों के माध्यम से अक्सर अद्यतन की जाने वाली सामग्री का संचार और साझा किया जाता है। शब्द "समाचार समूह" इन चर्चाओं और सूचना-साझाकरण क्षेत्रों में से कई का वर्णन करने के लिए गढ़ा गया।

शुरुआती सच ब्लॉग 1994 या 1995 के आसपास ओपन एक्सेस डायरी के रूप में दिखाई देने लगे, जहाँ व्यक्ति अपने जीवन के बारे में अपडेट साझा करते थे, जैसे कि व्यक्तिगत विचार और अपने परिवार से संबंधित घटनाओं, शैक्षणिक अध्ययन, करियर, यात्रा और अन्य विषयों के बारे में तथ्य। प्रारंभिक ऑनलाइन डायरी लेखकों में क्लाउडियो पिनहानेज़, जस्टिन हॉल और कैरोलिन बर्क शामिल हैं। मीडिया और जनता ने वास्तव में सामग्री को देखना शुरू कर दिया और लगभग 1996 और 1997 के आसपास इसके गठन का दस्तावेजीकरण किया।

"ब्लॉग" शब्द के पहले उपयोग की सही तारीख और वर्ष अभी भी विद्वानों द्वारा बहस की जाती है। अधिकांश का मानना ​​है कि यह 1999 में इस प्रकार की सामग्री के एक विशेष विवरण, "वेब लॉग" या "वेबलॉग" के संक्षिप्त रूप में प्राकृतिक छंटनी के रूप में हुआ। कुछ बहस उच्चारण पर मौजूद है। जाहिर है, यह शब्द वर्ल्ड वाइड वेब पर एक डायरी या लॉग स्थित और सुलभ है। जैसे-जैसे समय बीतता गया, कुछ लोगों ने सोचा कि ब्लॉगिंग की कार्रवाई करने वाले व्यक्तियों को संदर्भित करने के लिए "वेबलॉग" का उच्चारण "हम ब्लॉग" किया जाना चाहिए।

ब्लॉग aur वेबसाइट me - क्या अंतर है?


एक ब्लॉग और एक वेबसाइट के बीच प्राथमिक अंतर यह है कि एक ब्लॉग एक विशिष्ट प्रकार की सामग्री है जो एक वेबसाइट पर वेब पृष्ठों पर प्रदर्शित होती है। भ्रम अक्सर होता है क्योंकि व्यक्तियों और व्यवसायों के प्रतिनिधि अक्सर दो शब्दों का परस्पर उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, कोई कह सकता है कि वे किसी कंपनी के ब्लॉग पर गए थे जब वास्तव में ब्लॉग कंपनी की वेबसाइट का एक हिस्सा था। भ्रम इसलिए भी होता है क्योंकि प्लेटफ़ॉर्म जो पूरी तरह से ब्लॉगिंग के लिए समर्पित हैं, यह धारणा बनाते हैं कि इन प्लेटफार्मों में से किसी एक पर किसी व्यक्ति या कंपनी का ब्लॉग भी उनकी प्राथमिक वेबसाइट है।

इसे पूरी तरह से हल करने में मदद करने के लिए, निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें: ज्यादातर मामलों में, गैर-ब्लॉगिंग वेबसाइटों को नई सामग्री के साथ कम बार और फिर संबंधित ब्लॉग पेजों और ब्लॉग-समर्पित वेबसाइटों से अपडेट किया जाता है। ब्लॉग आमतौर पर साप्ताहिक, दैनिक या प्रति घंटा अपडेट से कम प्राप्त करते हैं। गैर-ब्लॉग वेबसाइटें, जैसे व्यक्तिगत व्यक्तिगत रुचि और जीवनी या व्यावसायिक साइटें, आमतौर पर उस आवृत्ति पर केवल अपने समाचार और ब्लॉग सामग्री को अपडेट करती हैं और फिर नए पृष्ठ जोड़ती हैं या आवश्यकतानुसार कुछ सामग्री अपडेट करती हैं। ब्लॉग भी चर्चा को बढ़ावा देते हैं। उनके पास उसी तरह से ब्लॉग सामग्री और ब्लॉग मालिकों के बारे में ऑनलाइन वार्तालाप बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए टिप्पणी अनुभाग हैं जो ऑनलाइन लेखों के तहत समाचार मीडिया प्लेटफार्मों और अन्य प्रकाशकों द्वारा पाठकों को प्रदान किए जाने वाले टिप्पणी अनुभाग हैं।

ब्लॉग पोस्ट web पेज me - अंतर क्या है?


सीधे शब्दों में कहें, तो आपके ब्राउज़र में आपके द्वारा खींची गई ब्लॉग सामग्री एक वेब पेज पर दिखाई देती है। शब्द "पृष्ठ" दस्तावेज़ और स्थान का वर्णन करता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि "ब्लॉग" शब्द का उपयोग अक्सर वेब पेजों के संग्रह का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो विशेष रूप से ब्लॉग-केंद्रित वेबसाइटों पर, विशेष रूप से ब्लॉग सामग्री साझा करते हैं। यह उपयोग एक डायरी, जर्नल में पृष्ठों के संग्रह का वर्णन करने या वस्तु के रूप में सामूहिक रूप से लॉग करने के तरीके के समान है। जैसा कि पहले बताया गया है, ब्लॉग सामग्री अक्सर अपडेट की जाती है। कई वेबसाइटों में गैर-ब्लॉग पृष्ठ होते हैं जिनमें ऐसी सामग्री होती है जो शायद ही कभी बदलती है, जैसे कि कंपनी का इतिहास पृष्ठ या संपर्क पृष्ठ। कुछ वेब पेजों को वर्षों में कुछ छोटे ताज़ा और नई सामग्री परिवर्तनों से परे अपडेट नहीं किया गया है।

ब्लॉग और ब्लॉगिंग की लोकप्रियता


बहुत सारे लोग आश्चर्य करते हैं कि ब्लॉग और ब्लॉगिंग इतने लोकप्रिय क्यों हो गए हैं। ब्लॉग एक सामाजिक आउटलेट प्रदान करते हैं। कई लोग, स्वभाव से, सामाजिक जानवर हैं। वे ज्ञान और दृष्टिकोण के संपर्क और साझा करने के लिए सक्रिय रूप से अन्य लोगों को ऑफ़लाइन या ऑनलाइन तलाश करते हैं। यहां तक ​​कि कई लोग जो आमने-सामने असामाजिक हैं, ऑफ़लाइन सेटिंग्स को अपनी वास्तविक पहचान या अनाम नेटवर्क का उपयोग करके सोशल नेटवर्क के माध्यम से ऑनलाइन बातचीत करने का आनंद मिलता है। चूँकि एक ब्लॉग एक सामाजिक उपकरण है, इसलिए ब्लॉग बनाना या पढ़ना उन्हें दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए एक बेहतर वैकल्पिक तरीका प्रदान करता है जो पहले मौजूद नहीं था।



इसके अतिरिक्त, सामाजिक और असामाजिक लोग ब्लॉग का उपयोग नई दोस्ती और अन्य प्रकार के रिश्तों के निर्माण के लिए करते हैं और ऐसे लोगों के जीवन की बेहतर समझ प्राप्त करते हैं, जिनके साथ वे संभवतः दैनिक आधार पर बातचीत नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, ब्लॉग उन्हें उन लोगों के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करता है जो दूसरों संस्कृतियों से हैं और / या अन्य भौगोलिक क्षेत्रों में रहते हैं, ऐसे लोग जो विभिन्न कैरियर क्षेत्रों में काम करते हैं और ऐसे लोग जिन्होंने पहले भौगोलिक रूप से सीमित और दुर्लभ प्रकार के शौक उठाए हैं। इन मामलों में, ब्लॉग ऐसी सामग्री प्रदान करते हैं जो लोग केवल पूर्व में समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, टेलीविजन कार्यक्रमों, फिल्मों, वृत्तचित्रों और समुदायों, व्यवसायों कला संगठनों, स्थानीय, राज्य और संघीय सरकार के प्रशासनों और शैक्षणिक संस्थानों द्वारा प्रायोजित विशेष उत्सवों के माध्यम से पा सकते हैं।

किस तरह के लोग ब्लॉग बनाते हैं?


ब्लॉग बनाने वाले लोगों के प्रकारों के संबंध में लगभग कोई सीमाएं मौजूद नहीं हैं। ब्लॉग निर्माता, जिन्हें "ब्लॉगर्स" के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया भर के सभी क्षेत्रों और पृष्ठभूमि से आते हैं। जब तक किसी व्यक्ति के पास ऑनलाइन टूल तक पहुंच होती है, जो वेब पेज कंटेंट बनाने में उनकी मदद करते हैं, वे ब्लॉग बना सकते हैं और पाठकों को आकर्षित करने के लिए इसे बढ़ावा दे सकते हैं। सबसे आम ब्लॉगर्स में ऐसे व्यक्ति शामिल हैं जो केवल अपने और / या अपने हितों और शौक के बारे में व्यक्तिगत जानकारी दुनिया के साथ साझा करना चाहते हैं।

कुछ लोग इस वेब सामग्री टूल का उपयोग उन विषयों के प्रति अधिक जागरूकता लाने के लिए करते हैं जो उन्हें लगता है कि दूसरों की बेहतरी के लिए महत्वपूर्ण हैं जैसे कि राजनीतिक समाचार, धर्मार्थ संगठन, सुरक्षा मुद्दे, पालतू जानवरों की देखभाल और स्वास्थ्य की स्थिति से संबंधित विषय। व्यवसाय आम तौर पर अपने ग्राहकों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए ब्लॉग का उपयोग करते हैं, ग्राहकों को सिखाते हैं कि उत्पादों / सेवाओं का सुरक्षित उपयोग कैसे करें और किसी विशेष उद्योग या अपने उत्पादों / सेवाओं में उनकी विशेषज्ञता पर ध्यान दें।


लोग ब्लॉगिंग से क्यों परेशान हैं?


लोग पहले से ही उल्लेख किए गए कारणों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए ब्लॉग करते हैं। बहुत से लोग बस पारंपरिक ऑफ़लाइन डायरी लिखना पसंद करते हैं और उस प्रारूप, आमने-सामने बातचीत, फोन कॉल या ऑनलाइन चैट से परे अपने विचारों और भावनाओं के लिए एक आउटलेट की आवश्यकता होती है। कुछ लोग प्यार करते हैं कि वे अपने अंतरतम विचारों और सूचनाओं को दुनिया भर में किसी और के साथ साझा कर सकते हैं। कभी-कभी यह आउटलेट वांछित होता है क्योंकि उनके पास कोई ऑफ़लाइन मित्र या समर्थन प्रणाली नहीं होती है और प्रियजनों की मृत्यु के बाद तीव्र और पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों या दु: ख जैसी तनावपूर्ण जीवन की घटनाओं से निपटने में मदद करने के लिए ब्लॉगिंग का उपयोग करते हैं।

चूंकि विभिन्न वेबसाइटों पर सामग्री के कई अन्य रूपों को लगातार अपडेट की आवश्यकता नहीं होती है, बहुत से लोग, विशेष रूप से व्यवसाय के स्वामी, अपने खोज इंजन परिणाम रैंकिंग को बनाए रखने या सुधारने के लिए अपने खोज इंजन अनुकूलन टूलकिट के हिस्से के रूप में अपने ब्लॉग का उपयोग करते हैं और उनके लिए अधिक ट्रैफ़िक चलाते हैं। वेबसाइटों। खोज इंजन एल्गोरिदम पुरानी सामग्री की तुलना में ताजा, मूल्यवान सामग्री रैंक करते हैं और जब एक वेबसाइट को अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त होता है, तो साइट के मालिक के पास अपने राजस्व को बढ़ाने की अधिक संभावना होती है।

                        Final words

Dosto agar Aapko blogging health aur motivation se related jaankari chaahiye to aap Hamare newsletter ko subscribe Kare.


Previous
Next Post »