How to improve your Concentration and Memory Power. {अपने कंसेंटेशन को बढ़ाए}

How to improve your Concentration and Memory Power. {अपने कंसेंटेशन को बढ़ाए}

How to improve your Concentration and Memory Power. {अपने कंसेंटेशन को बढ़ाए}
Improve Concentration


कैसे अपने concentration और Memory में सुधार करने के लिए
दस सरल strategies जिनका उपयोग कोई भी concentration और Memory में सुधार करने के लिए कर सकता है

निम्नलिखित सरल रणनीतियाँ हैं जिनका उपयोग कोई भी उस जानकारी की मात्रा में सुधार करने के लिए कर सकता है जो वे लेते हैं और याद करते हैं

1. ध्यान दें। 

जब तक आप ध्यान नहीं दे रहे हैं, तब तक आप जानकारी नहीं ले सकते, और जब तक आप इसे नहीं ले रहे हैं, तब तक आप जानकारी को याद नहीं रख सकते। पर्याप्त भोजन और नींद लें, और पृष्ठभूमि रेडियो या टेलीविजन जैसे विकर्षणों से बचें।

यह भी पढे - जीवन में सफलता कैसे पाएं?


2. अधिक से अधिक इंद्रियों को शामिल करना

 उदाहरण के लिए, यदि आप एक व्याख्यान में बैठे हैं, तो आपको याद होगा कि क्या कुछ कहा जा रहा है यदि आप सुनते हैं और कुछ नोट्स नीचे लिखते हैं। या यदि आप एक पत्र या एक लेख पढ़ रहे हैं, तो आपको याद होगा कि यदि आपने खुद को पढ़ा है तो आपको क्या लिखा है।

3. जो आप पहले से जानते हैं उससे संबंधित नई जानकारी।

नई जानकारी यह याद रखना बहुत आसान है कि क्या इसे प्रासंगिक बनाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक नई अवसादरोधी दवा निर्धारित की जाती है, तो आप इसके दुष्प्रभाव को अपनी पुरानी अवसादरोधी दवा के दुष्प्रभाव से संबंधित कर सकते हैं। या आप देख सकते हैं कि दोनों अवसादरोधी दवाएं दवाओं के एक ही वर्ग से हैं, और इस प्रकार उनके समान दुष्प्रभाव होते हैं।

यह भी पढे - Amazing facts in Hindi

4. Strucure की जानकारी। 

उदाहरण के लिए, यदि आपको यह याद रखने की आवश्यकता है कि भोजन पकाने के लिए आपको किन अवयवों की आवश्यकता है, तो उन्हें स्टार्टर, मुख्य पाठ्यक्रम और रेगिस्तान की अधीनता के तहत सोचें और कल्पना करें कि प्रत्येक उप-शीर्षक के तहत कितनी सामग्री है। या यदि आपको एक टेलीफोन नंबर याद रखने की आवश्यकता है, तो इसे पहले पांच अंकों, मध्य तीन अंकों और अंतिम तीन अंकों के संदर्भ में सोचें।

5. मेमनिक्स का प्रयोग करें।

अर्थात्, दृश्य चित्रों, वाक्यों, योगों, या छंदों की जानकारी बाँध लें। उदाहरण के लिए, आपको याद होगा कि आपके हेयरड्रेसर को शेरोन के गुलाब या शेरोन फल का चित्रण करके शेरोन कहा जाता है। आपको वाक्य के साथ इंद्रधनुष के रंगों का क्रम याद हो सकता है, 'यॉर्क का रिचर्ड वर्सेल्स में पिट गया।' या आपको याद हो सकता है, जैसा कि मेडिकल छात्र करते हैं, संक्षिप्त नाम U AEIOU ’के साथ वैरिकाज़ नसों के लक्षण: दर्द, एक्जिमा, खुजली, एडिमा और अल्सरेशन।

यह भी पढे - हिंदी मोटिवेशनल कोट्स जो आपको सफलता पाने में मदद करेंगे


6. जानकारी को समझना। 

इसे याद करने की कोशिश करने से पहले अधिक जटिल सामग्री को समझने की कोशिश करें। यदि संभव हो, तो सामग्री को अपने शब्दों में संक्षेप में लिखें और अपना सारांश लिखें या लिखें। सामग्री या सामग्री के अपने सारांश को पुनर्गठित करें ताकि याद रखना आसान हो। इस तरह से जानकारी में हेरफेर करके, आप खुद को इसके बारे में सक्रिय रूप से सोचने के लिए मजबूर कर रहे हैं।


7. सूचनाओं का पूर्वाभ्यास करें। 

उसी दिन बाद में जानकारी की समीक्षा करें या उस पर सोएं और अगले दिन इसकी समीक्षा करें। इसके बाद, इसे नियमित रूप से, अंतराल अंतराल पर समीक्षा करें जब तक कि आप सहज महसूस न करें कि आप इसे अच्छी तरह से जानते हैं।


8. अपने दिमाग का व्यायाम करें।

मस्तिष्क में नए तार कनेक्शन बनाने में मदद कर सकती है, जो इसे स्मृति विकारों जैसे अल्जाइमर रोग के लिए अधिक प्रभावी और अधिक प्रतिरोधी बनाता है। इसलिए एक नया शौक विकसित करें, एक उपन्यास पढ़ें, एक विदेशी भाषा सीखें, या क्रॉसवर्ड या सुडोकु पर खुद का अभ्यास करें।

9. एक स्वस्थ जीवन शैली का विकास करना।

 स्वस्थ, संतुलित आहार खाएं, नियमित व्यायाम करें और धूम्रपान से बचें। एक स्वस्थ जीवनशैली मस्तिष्क तक रक्त और ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाती है, और चिकित्सा स्थितियों के जोखिम को कम करती है जिससे अल्जाइमर रोग, स्ट्रोक और मधुमेह जैसी स्मृति हानि हो सकती है। व्यायाम आपके-फील-गुड ’एंडोर्फिन को भी बढ़ाता है, जो आपके मूड को बेहतर बनाता है और अवसाद को रोकता है। उदासीन ध्यान और एकाग्रता में अवसाद का परिणाम है, और अल्जाइमर रोग के लिए एक जोखिम कारक भी है।

यह भी पढे - 100 motivational quotes in Hindi

10. पर्याप्त नींद लें। 

याददाश्त मजबूत करने के लिए नींद आवश्यक है, और सतर्क और तरोताजा महसूस करने से आपका ध्यान और एकाग्रता में सुधार होता है।

11. एक डॉक्टर को देखें।

कुछ निर्धारित और ओवर-द-काउंटर दवाएं आपके ध्यान और एकाग्रता को बाधित कर सकती हैं, और इसलिए आपकी स्मृति। यदि आपको संदेह है कि यह आपके लिए मामला है, तो अपने परिवार के डॉक्टर को देखें। आपको अपने परिवार के डॉक्टर को भी देखना चाहिए यदि आपको स्मृति समस्याएं होने लगती हैं जो दिन-प्रतिदिन के आधार पर प्राप्त करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करती हैं।

Baca juga

टिप्पणी पोस्ट करें