यदि आप सबसे सुंदर लिखावट चाहते हैं, तो इन tips ko follow करें {Handwriting Improve tips Hindi}

यदि आप सबसे सुंदर लिखावट चाहते हैं, तो इन  tips ko follow करें -


दोस्तों, लेखन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेखन अच्छा है, तो लोग अच्छे शिक्षक बोलते हैं, यदि लेखन अच्छा नहीं है, तो दोस्त खुश हैं और इसे बुरा प्रभाव पड़ता है, तो आप इन युक्तियों के माध्यम से अपने लेखन में सुधार कर सकते हैं
यदि आप सबसे सुंदर लिखावट चाहते हैं, तो इन  tips ko follow करें -




यदि आप सबसे सुंदर लिखावट चाहते हैं, तो इन tips ko follow करें -


यदि आप सबसे सुंदर लिखावट चाहते हैं, तो इन  tips ko follow करें -



जब हम स्कूल में होते हैं, तो सभी काम करने के बाद भी, हम अपने शिक्षकों से डांट खाते हैं, क्या आपने कभी इसका कारण जानने की कोशिश की है। कुछ छात्रों को अपनी लिखावट के लिए रोजाना कुछ सुनना पड़ता है। शिक्षक उनके लिखे कुछ भी नहीं समझते हैं और उन पर गुस्सा करते हैं।



आपकी खराब लिखावट से आपको स्कूल के समय या अन्य जगहों पर महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी लिखावट को आसानी से सुधार सकते हैं।

यह भी पढे - 100 motivational quotes in Hindi

पहले, तय करें कि आप लिखावट क्यों सुधारना चाहते हैं-


सबसे पहले, आपको यह जानना होगा कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, तभी आप किसी कार्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। हो सकता है (मेरी तरह) आप अधिक स्पष्ट रूप से लिखना चाहते हैं या आप अपने द्वारा बनाए गए नोट्स को नहीं समझते हैं, इसलिए आप ऐसा करना चाहते हैं। इसलिए, सबसे पहले, यह तय करें कि आप क्या करना चाहते हैं।

लिखने के लिए अपना हथियार सावधानी से चुनें-


आप जो लिख रहे हैं, वह आपके लेखन के लिए बहुत मायने रखता है। आपका लेखन एक पेंसिल से अलग आ सकता है, दूसरी ओर, यह एक पेन से पूरी तरह से अलग हो सकता है। इसलिए, जिस भी तरीके से आप सहज महसूस करते हैं और अपना लेखन अच्छा करते हैं, उसी चीज़ का उपयोग करें।

आपके बैठने के तरीके पर विशेष ध्यान दें -



आपके बैठने और लिखने के तरीके का भी आपके लेखन पर विशेष प्रभाव पड़ता है। आपको कुछ भी लिखते समय सीधा और आरामदायक बैठना होगा। आप लिखते समय अपनी उंगलियों को धीरे-धीरे घुमाकर लिख सकते हैं। कुछ लोग आपको 45 डिग्री के कोण पर लिखने की सलाह देते हैं, तब तक यह आपके लिए मुश्किल होगा, इसलिए आपका बैठने की स्थिति लेखन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।


लिखते समय अपना कंधा शामिल करें-



लिखने के दौरान, पेन को ठीक से पकड़ने के साथ-साथ आपके बैठने की स्थिति पर भी ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा, एक और खास बात जो आपको ध्यान में रखने की जरूरत है वह यह है कि लिखते समय आपको अपनी कलाई के साथ-साथ अपने कंधों का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post