Blogger Kaise Bane? {How to become Blogger with full information 2020}

Blogger Kaise Bane? {How to become Blogger with full information 2020}

:- हम हरदीन internet का इस्तेमाल करते हैं। और मनचाही जानकारी  Google पर सर्च करते हैं क्या आपने कभी सोचा है कि ये जानकारी हमे कैसे मिलती हैं। 

Blogger Kaise Bane? {How to become Blogger with full information 2020}
 Blogger Kaise Bane?


लोगों में  सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरी पाने की इच्छा तो होती हैं लेकिन आज के समय की बढ़ती लोकसंख्या और बेरोजगारों की तादाद बहुत बढ़ गई है इसलिए आज के युवा खाली हाथ घर पे बैठना नहीं चाहते और पैसा कमाने का जरिया ढूंढते रहते हैं कि वो अपनी पहचान बना सके और बेहतर कैरियर बना सके। पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया ब्लॉगिंग को माना जा रहा है। क्योंकि इसमें धन के साथ साथ लोगों को लोकप्रियता मिलती हैं। आज के हमारे इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि ब्लॉगिंग क्या होता हैं और ब्लॉगर कैसे बन सकते हैं? इसके बारे मैं पूरी जानकारी देने वाले हैं।

चलिए सबसे पहले जानेंगे कि

Blogging Kya Hota Hai?


Blog एक अंग्रेजी शब्द है जो की Web Blog शब्द का छोटा नाम है जिसकी शुरुवात 1998 में हुई थी ये गूगल द्वारा दी गई फ्री सर्विस है एक व्यक्ति अपनी बातों को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकता है ब्लॉग का उपयोग लोग अपने विचारों को दूसरों तक पहुंचाने के लिए करते हैं। ब्लॉग की पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुंच जाती जो गूगल पर उसके बारे मैं सर्च करता है ब्लॉग एक वेबसाइट कि तरह होता हैं जिसे फ्री में बनाया जाता हैं और गूगल ने इसका इंटरफेस इतना आसान बनाया हैं की कोई भी ब्लॉग को बना सकता है।

वेबसाइट और ब्लॉग में फर्क


वेबसाइट और ब्लॉग में बस इतना सा फर्क है कि वेबसाइट बनाने के लिए कई तरह की वेब डिजाइनिंग की जानकारी होनी जरूरी होती हैं और इसे बनाने में पैसे भी लगते हैं जबकि ब्लॉग एक फ्री सर्विस है जिसे बनाने के लिए एक वेबसाइट कि जरूरत होती हैं जैसे Blogger, WordPress, Tumblr , Weebly, Medium,Joomla इत्यादि के जरिए आप ब्लॉग तयार कर सकते हैं वो भी आसानी और जल्द ही बना सकते हैं। एक ब्लॉग को एक व्यक्ति या कोई एक टीम चलाती हैं ब्लॉग लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है और लगभग सभी इसका प्रयोग करना पसंद करते हैं। शुरुवात के दिनों में ब्लॉग को मुफ्त बनाया जा सकता है बाद में उसमे जरूरत के हिसाब से बदलाव ला सकते हैं क्योंकी मुफ्त ब्लॉग में ज्यादा सुविधाएं नहीं होती। ब्लॉग का आकार वेबसाइट कि तुलना में छोटा होता हैं इसलिए ब्लॉग को डिजिटल डायरी भी कहा जाता हैं। ब्लॉग में फोटो, विडियोज और आर्टिकल्स पाए जाते है और ब्लॉग के कंटेंट को ब्लॉग पोस्ट कहा जाता हैं। एक ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे, Facebook, Linkedin, Twitter  और Whatsapp पर शेयर किए जाते है। अब दोस्तो सवाल यह आता है कि ब ब्लॉग लिखा क्यूं जाता हैं?
15-20 साल पहले लोग डायरी में सुझाव और कुछ महत्वपूर्ण बातें लिखा करते थे सबके साथ न्यूज़पेपर और मैगज़ीन के माध्यम से शेयर करते थे।

 आज के आधुनिक युग में लोग इंटरनेट पर लिखना पसंद करते है और लोगों के साथ शेयर करते हैं इसे ही ब्लॉगिंग कहा जाता हैं। ब्लॉग में किसी भी विषय के बारे में लिख सकते हैं इसके कुछ सामान्य विषय भी हो सकते हैं और विशेष भी बहुत से ब्लॉग किसी खास विषय से संबंधित होते हैं और उस विषय से जुड़े समाचार जानकारी या विचार उपलब्ध कराते हैं जैसे टेक्नोलॉजी से जुड़े ब्लॉग होते हैं जिनमें नए या पुराने टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी मिलती है  ब्लॉग लिखने वाले को ब्लॉगर कहते हैं और जो काम ब्लॉग पे होता हैं उसे ब्लॉगिंग कहते हैं। आइए अब जानते हैं कि

Blogging Kya hai?


ब्लॉग पर हर दिन पोस्ट लिखना उसे पब्लिश करना और अपने ब्लॉग को अच्च तरह से डिजाइन करना इन सभी गति विधियों को ब्लॉगिंग कहते हैं। इसे बनाने वाले को समय समय पे अपने विचारो को पोस्ट करते रहने होता है।
ब्लॉग ने पोस्ट लिखना अपने ब्लॉग को डिजाइन करना पोस्ट पर आए कॉमेंट का जवाब देना इसी तरह एक ब्लॉग को चलाने के लिए एक ब्लॉगर जो कुछ भी काम करता है उसे आम शब्दों में हम ब्लॉगिंग कहते हैं।


ब्लगो के जरिए online पैसे भी कमाए जा सकते हैं ब्लॉगिंग किसी भी विषय पर किया जा सकता हैं जैसे Sports, Entertainment, Health, Technology, Science
ब्लॉगिंग को दो कैटेगरी में divide किया गया है एक पर्सनल ब्लॉगिंग और दूसरा प्रोफेशनल ब्लॉगिंग।
पर्सनल ब्लॉगिंग को हॉबी ब्लॉगिंग भी कहा जाता हैं।

ये वो ब्लॉगर्स होते है जिनके पास, कुछ कहानी, सच्ची घटना, या तजुर्बा होता है जिन्हे वो सबके साथ शेयर करते हैं ये कहानी या तजुर्बा उनके निजी जीवन पर भी हो सकता हैं या फिर किसी और के निजी जीवन के बारे में भी हो सकता है ऐसा ब्लॉग सेलेब्रिटी और मशहूर लोग ताकि वो इसके जरिए अपनी बातें आम लोगों तक या अपने फैन्स तक पहुंचा सके। इन्हें ब्लॉगिंग से पैसे कमाना नहीं होता ये तो बस एक हॉबी के तौर पर ब्लॉगिंग करते हैं। पर्सनल ब्लॉग सेलेब्रिटी द्वारा लिखा जाता हैं और फैन्स उनका ब्लॉग ज्यादा पढ़ना पसंद करते है ताकि वो उनके कलाकार को  करीब से जान सके। प्रोफेशनल ब्लॉगर्स वो लोग होते जो ब्लॉगिंग को अपना प्रोफेशन या बिज़नेस समझते हैं।

इनसे वो इतना पैसा कमा लेते जिनसे वो अपना सपना या जरूरत पूरा कर सकते हैं।
ये ब्लॉगिंग एक बिजनेस कि तरह होता है जिसमें सही स्ट्रेटजी, बेहतर प्लैनिंग, मेहनत और समय सब लगाकर काम करते हैं तभी मेहनत का फल मिलता हैं।

प्रोफेशनल ब्लॉगर्स बहुत से तरीको मोनेटाइज करते हैं जैसे गूगल एडसेंस , एडवरटाइजिंग और स्पॉन्सरशिप साइट्स , एफिलिएट लिंक्स, डोनेशन और कई सोर्सेज से पैसे कमाते हैं।
इनमे से गूगल एडसेंस पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया हैं। एक प्रोफेशनल ब्लॉगर पर्सनल ब्लॉगर से अलग होता है अगर आपको लिखने का शौक है तो आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं अगर आपको ब्लॉगिंग से पैसा कमाना है तो उसके लिए मेहनत और धैर्य की जरूरत है ब्लॉगिंग करना इतना आसान नहीं है अगर आप ये सोच रहे है कि आज ब्लॉग शुरू किया किया और कल से ही पैसे आने शुरू हो जाएंगे तो आप बिल्कुल ग़लत सोच रहे हैं उसके लिए आपको मेहनत और सबसे ज्यादा धैर्य की जरूरत है।

और अब जानेंगे ब्लॉगर कैसे बन सकते है? और इसके लिए क्या करना पड़ता है?

ब्लॉगर कैसे बने?


ब्लॉगर एक व्यक्ति होता है जो समय समय पर पोस्ट लिखता है ब्लॉगर बनने के लिए किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती इसे कोई भी किसी भी वर्ग का व्यक्ति समय निकालकर कर सकता हैं।

जैसे स्टूडेंट्स, हाउसवाइफ, जॉब करने वाला व्यक्ति, व्यापारी, युवा, बुजुर्ग आदि. हर वो व्यक्ति ब्लॉगिंग कर सकता है जिसके पास लिखने के लिए कुछ हैं और जिसे लिखना पसंद है। बस उसे इंटरनेट और ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए इसके अलावा आपको खुदसे ये पूछना होगा कि आप किस विषय में माहिर हैं जिस पर आप ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल या पोस्ट लिख सकते हैं क्योंकि ब्लॉग बनाने से पहले हमें एक विषय चुनना होता है जिसे ब्लॉगिंग की भाषा में "Niche" कहां जाता हैं।

फिर उससे संबंधित जानकारियां लिखकर पोस्ट करनी होती हैं इसी लिए आपको ये सोचना होगा कि आप किस विषय पर लिखेंगे इस दुनिया में लाखो लोग और एैसे कई सारे विषय हैं जिनपर लाखों लोग लिख रहे हैं और कई विषय है जैसे , हैल्थ, फिटनेस, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, फैशन, फूड, फिटनेस, बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स आदि. इनमे से कोई भी विषय या इनमे से अलग विषय वो वस आपका फेवरेट होना चाहिए। जिस पर आप बिना थके लिख सके वहीं नीच आपके लिए सही रहेगा। ब्लॉगिंग कर पैसा कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक होना चाहिए जिसके लिए एक ब्लॉगर बहुत मेहनत करनी पड़ती है।


 ट्रैफिक अच्छी हो इसके लिए अच्छे अच्छे कंटेंट लिखे एक ब्लॉगर को अपने ब्लॉग को सफल बनाने के लिए सिर्फ आर्टिकल लिखना नहीं होता और बहुत सारे काम होते हैं जैसे ब्लॉग के लिए योजना बनाना और लक्ष्य निर्धारित करना कि कौन कौन से टॉपिक कवर करने हैं और हफ्ते में कितने बार आर्टिकल को पब्लिश करना है। आर्टिकल लिखने के लिए रिसर्च करना पड़ता है आर्टिकल से जुड़े कीवर्ड्स रिसर्च करना पड़ता है और सही इमेज को चुनना पड़ता हैं समय समय पर ब्लॉग की डिजाइन को बदलना पड़ता हैं।

 ब्लॉग की स्पीड और अन्य समस्याओं को ठीक करना पड़ता है ब्लॉग को अलग अलग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर शेयर करना पड़ता है कॉमेंट्स का जवाब देना पड़ता है अन्य ब्लॉगर्स के साथ संबंध स्थापित करना और एक दूसरे को हेल्प करना होता है अपने दर्शकों के साथ संपर्क में रहना यह सारा काम करना होता हैं अगर आप इन सब काम करने में काबिल हैं और अपना कीमती समय ब्लॉग पर लगाना चाहते हैं तो आप ब्लॉगर जरूर बन सकते हैं ब्लॉग एक ऐसा माध्यम हैं जिसके जरिए एक व्यक्ति अपने विचार, अपनी सोच और अपने नॉलेज को लोगों के सामने रख सकता है। ये एक ऐसा प्लैटफॉर्म् है जहां पर रोज नई नई चीज़े लिखनी पड़ती है और यूजर्स को हमेशा नई नई चीज़े सीखने को मिलती हैं।

तो दोस्तों आशा हैं कि आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई है।
मेरी बस यही कोशिश रहती हैं कि आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी मिले ताकि आपको कहीं और जाना ना पड़े।

अगर आपको डेली टिप्स एंड ट्रिक्स चाहिए तो हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब करें। 

Post a Comment

Previous Post Next Post