How to write fast in hindi? (तेजी से कैसे लिखें?)

How to write fast in hindi? (तेजी से कैसे लिखें?)

How to write fast in hindi? (तेजी से कैसे लिखें?)

How to write fast in hindi? (तेजी से कैसे लिखें?)




हैलो दोस्तों, hamare dsmotivations blog में  स्वागत है। सोच रहा हूं कि मैं क्या कर रहा हूं? आज का विषय क्या है? आज हम जिस विषय पर बात करने जा रहे हैं सबसे अधिक मांग वाला विषय है। 

 तेजी से कैसे लिखें?


 कई छात्रों की शिकायत है कि उनकी लिखावट अच्छा है, उनके पास उचित विषय ज्ञान है लेकिन वे समय पर अपनी परीक्षा समाप्त करने में विफल रहते हैं। 

 क्या इसका हमारे लेखन से कुछ लेना-देना है गति या शैली? हां, तो हमारे बढ़ाने के तरीके क्या हैं speedwhat तेजी से लिखने के लिए किया जाना चाहिए?

 पहली महत्वपूर्ण चीज है उपकरण का इस्तेमाल किया-पेन / पेंसिल एक हल्के कलम का उपयोग करने की कोशिश करें जो मदद करेगा आप सहजता से लिखें। 

 अभ्यास के दौरान और यहां तक ​​कि उसी पेन का उपयोग करें आपकी परीक्षा। हम न ही अंत में टोपी लगाने की कोशिश करें किसी भी चीज का अतिरिक्त वजन चाहते हैं।

 दोस्तों, हमें अपनी उंगलियों को प्रशिक्षित करना होगा और हाथ की मांसपेशियों को तेजी से लिखने के लिए। हम वह कैसे कर सकते है?

 ठीक है मुझे बताओ, किसी भी एथलीट को कैसे प्राप्त होता है दौड़ने की गति? हां, यह अभ्यास से है कि वे अपनी ट्रेनिंग करें शरीर और तेजी से चलाने के लिए उनकी सहनशक्ति का निर्माण। यही तर्क यहाँ भी लागू होता है। 

अभ्यास ही उत्तर है। अपने किसी भी लिखित भाग को कॉपी करने का प्रयास करें संदर्भ सामग्री और उन्हें लिखें लेकिन समय स्वयं। मान लीजिए कि आपको इसे भरने में 5 मिनट लगते हैं अपनी सामान्य गति से पृष्ठ। 

 अगली बार फिर से वही बात लिखें और बढ़ाएँ आपकी रफ़्तार। जांचें कि क्या आप इसे पूरा करने में सक्षम हैं कम समय में। हर बार जब तक आप समय कम करने की कोशिश करें एक निरंतर समय प्राप्त करें। 

 जो आपको आपकी गति प्रदान करेगा। उस गति के साथ, आपको अभ्यास करना होगा लंबे समय तक। आप बीच-बीच में छोटे ब्रेक ले सकते हैं लेकिन बना सकते हैं लगातार 2-3 घंटे लिखना इसकी आदत है क्योंकि सामान्य रूप से हमारी परीक्षा की अवधि है। लेकिन दोस्तों, परीक्षा के दौरान हम बस नहीं कर सकते कॉपी करें और लिखें।

 आपको अपनी सामग्री के साथ पूरी तरह से रहना होगा ज्ञान इतना है कि आप समय बर्बाद नहीं सोच रहे हैं। इसलिए पहले अपने उत्तर में प्रवाह की योजना बनाएं मन और इसे लिखना शुरू करें। मुफ्त लेखन के लिए, कुछ पिछले अभ्यास या हल करें वर्ष का प्रश्न पत्र या कोई उत्तर या विषय जो आपने अध्ययन किया है।

 आप किसी को कुछ तय करने के लिए भी कह सकते हैं भागों और उनकी गति से मेल खाने के लिए प्रयास करें। लिखते समय, पकड़ और दबाव का ध्यान रखें। यदि आप इसे बहुत कसकर पकड़ रहे हैं और आवेदन कर रहे हैं अतिरिक्त दबाव आप अपनी ऊर्जा बर्बाद कर रहे हैं वहाँ।

 एक नरम पकड़ और सामान्य दबाव का उपयोग करें हमें थकान को कम करने में लिखने में मदद करेगा और मांसपेशी ऐंठन। दोस्तों, मैं शुरू में ध्यान देने का सुझाव दूंगा गति प्राप्त करने और फिर सुधार करने पर प्रस्तुति और लिखावट हिस्सा। लेकिन के लिए अपनी लिखावट को खराब मत करो गति एक सुपाठ्य लिखावट बनाने का प्रयास करें।

और पढ़े - 100 Motivational Quotes in Hindi

 इसके अलावा, अपने पत्रों के आकार की जांच करें; न इसे बहुत बड़ा बना दें क्योंकि इसमें अतिरिक्त लगेगा उन पत्रों को पूरा करने का समय। सामान्य आकार देना बेहतर होगा। इन युक्तियों के अलावा, आप कोशिश भी कर सकते हैं इन अभ्यासों को गर्म करें:

 1) हम उन स्माइली का सामना करना पड़ा गेंदों से बना है बाजार में फोम, इसे निचोड़ें और आराम करें, इसे 4-5 बार आज़माएं। 

 2) एक टेबल पर 4-5 सिक्के रखें, इसे चुनें और इसे जगह दें, इसे जगह दें और दोहराएं। तिपाई उंगलियों का प्रयोग करें। 

 3) कागज के छोटे टुकड़े फाड़ें और कागज बनाएं गेंदों। यहाँ फिर से, अपने तिपाई उंगलियों का उपयोग कर। 

 4) एक पेंसिल पकड़ो जैसे आप लिखने वाले हैं और उन उँगलियों का उपयोग करके इसे चलने की कोशिश करें समाप्त। इसे वापस चलाएं और दोहराएं। 

 5) उंगलियों के चारों ओर एक रबर बैंड रखें और अंगूठे, यह खिंचाव और आराम करो। उसी को दोहराएं। 

 इन अभ्यासों को करके हम अपनी ट्रेनिंग कर रहे हैं हाथ और उंगली की मांसपेशियों और यह मदद मिलेगी हम बिना किसी थकान के लंबे समय तक लिखते हैं। इसलिए, मुझे आशा है कि आपको यह सत्र उपयोगी लगा। आपको हमारे अगले सत्र में दूसरे के साथ मिलते हैं दिलचस्प विषय। तब तक बने रहें और हमारी सदस्यता लें चैनल। Letstute इसे आसान बनाते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post