Water Pollution in Hindi Essay Water Pollution in Hindi, Reasons aur parinam

 Water Pollution in Hindi Essay | Water Pollution in Hindi, Reasons aur parinam 


Water Pollution in Hindi Essay |Water Pollution in Hindi, Reasons aur parinam
Water Pollution in Hindi Essay |Water Pollution in Hindi, Reasons aur parinam 

What is global warming in Hindi


Water Pollution in Hindi Essay: जल प्रदूषण निबंध एक महत्वपूर्ण विषय है क्योंकि यह छात्रों को जल निकायों में प्रदूषण के विनाशकारी प्रभावों के बारे में शिक्षित करता है। हमें यह समझने की जरूरत है कि जल प्रदूषण क्या है और यह कैसे होता है। एक निबंध ज्ञान को व्यक्त करने और प्रदान करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, और जल प्रदूषण पर एक निबंध कोई अपवाद नहीं है।


शैक्षणिक दृष्टिकोण से, कुछ नियम और दिशा-निर्देश हैं, जिन्हें अपने निबंध के लिए अधिक अंक या ग्रेड सुरक्षित करने के लिए अनुसरण करना चाहिए। इसलिए, निबंध लिखते समय निम्नलिखित चाल और युक्तियों को अपनाने पर विचार करें। इनको शामिल करना परीक्षा में या ग्रेडिंग के लिए उच्चतर अंकों को सुरक्षित करने का एक निश्चित तरीका है।


Water pollution in Hindi - लेखन युक्तियाँ और चालें


निबंध में एक परिचयात्मक अनुच्छेद शामिल करें। यह अनुच्छेद विषय की पृष्ठभूमि या उत्पत्ति को व्यक्त कर सकता है।


तथ्यों, नामों, स्थानों और अन्य बारीकियों का उपयोग करें जो जहाँ भी संभव हो विश्वसनीयता प्रदान करें।


जब तक विषय की आवश्यकता न हो, तब तक जारगनों के उपयोग से बचें


सुनिश्चित करें कि सामग्री अवरुद्ध और नीरस नहीं है। इसे छोटे, सुपाच्य चंक्स में तोड़ लें।


जहाँ भी संभव हो वहाँ बिंदुओं में सामग्री व्यक्त करें


मुख्य बिंदुओं को सारांशित समापन पैराग्राफ के साथ निबंध को समाप्त करें।


हमेशा प्रस्तुत करने से पहले वर्तनी, व्याकरणिक या तथ्यात्मक त्रुटियों की जांच करें।


"हमें पता नहीं है कि कुएं के सूखने तक पानी की कीमत है - पानी बचाओ"

Water Pollution in Hindi Essay | Essay on Water Pollution in Hindi, Reasons aur parinam
Unsplash


Water pollution in Hindi -

जल प्रदूषण को जल निकाय में प्रदूषकों की शुरूआत के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। ये प्रदूषक जीवन प्रक्रियाओं में व्यवधान पैदा करके जीवन को प्रभावित कर सकते हैं। बड़े पैमाने पर, जल प्रदूषण खाद्य श्रृंखलाओं को प्रभावित करके पर्यावरण की स्थिरता से समझौता कर सकता है। पानी एक सार्वभौमिक विलायक है, इसलिए इसमें अधिकांश पदार्थों को भंग करना अपेक्षाकृत आसान है। यह संपत्ति पानी को प्रदूषण की चपेट में लेती है। और अधिकांश भाग के लिए, मनुष्य को दोष देना है। दी गई, जल प्रदूषण स्वाभाविक रूप से भी हो सकता है, लेकिन अधिकांश उच्च-प्रभाव वाले कारण मानवजनित या मानव निर्मित हैं।

जल प्रदूषण कई रूपों में खुद को प्रकट कर सकता है - उदाहरण के लिए, यूट्रोफिकेशन एक घटना है जहां बड़ी मात्रा में पोषक तत्वों को एक जल निकाय में पेश किया जाता है, और परिणामस्वरूप, अत्यधिक पौधे की वृद्धि होती है। हालांकि यह हानिरहित लग सकता है, ये पौधे पानी में उपलब्ध भंग ऑक्सीजन को कम करते हैं, जिससे मछली और ऑक्सीजन के अन्य जलीय जीवों को भूख लगती है। इसके अलावा, ये पौधे विषाक्त पदार्थों का स्राव कर सकते हैं जो संभवतः जानवरों को मार सकते हैं। जानवरों या मनुष्यों के संपर्क में आने पर ये पौधे जो धुएं पैदा करते हैं, उनके विनाशकारी परिणाम भी हो सकते हैं।

Water pollution के मानवजनित कारणों को डंपिंग सीवेज और अनुपचारित कचरे के रूप में जल निकायों में देखा जा सकता है। यह जल शरीर में जीवों को काफी प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, बायोकैकुम्यूलेशन के माध्यम से, ये खनिज विषाक्त पदार्थ खाद्य श्रृंखला और मानव आहार में अपना रास्ता बना सकते हैं। जापान में हुआ मिनमाता हादसा जल प्रदूषण के घातक प्रभावों का प्रमाण है। इस दिन भी, आबादी का एक हिस्सा अभी भी समुद्री भोजन से पारा के संपर्क में आने के कारण बीमारियों के साथ जी रहा है।

अंत में, हमें जल प्रदूषण पर अंकुश लगाने की आवश्यकता है, अन्यथा अधिक जीवन के लिए खतरा हो सकता है।



Water Pollution Essay in Hindi -

जल प्रदूषण को विदेशी प्रदूषकों के पानी के शरीर में प्रवेश के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इन प्रदूषकों के मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। जल प्रदूषण या तो प्राकृतिक कारणों या मानवजनित कारणों से हो सकता है। उदाहरण के लिए, यूट्रोफिकेशन एक ऐसी घटना है जहां अत्यधिक पोषक तत्वों को जल निकाय में पेश किया जाता है, जिससे पौधों का तेजी से गठन होता है। यह अल्गल खिलने का कारण बनता है जो जलीय जीवन को नुकसान पहुंचा सकता है और खाद्य श्रृंखला को अस्थिर कर सकता है।

What is water pollution in Hindi?


यह प्रक्रिया स्वाभाविक रूप से हो सकती है, जहां जल शरीर में पहले से मौजूद पोषक तत्व जल धाराओं के माध्यम से सतह पर लाए जाते हैं। जब ऐसा होता है, पौधों के लिए एक अनुकूल वातावरण (अधिक विशेष रूप से बीजगणित) बनता है। पर्याप्त पोषक तत्वों और धूप के साथ, पौधे तेजी से पनपते हैं और यूट्रोफिकेशन होता है। जब वे सीवेज या अन्य अनुपचारित कचरे को जल निकायों में डंप करते हैं, तो मानव भी यूट्रोफिकेशन ला सकता है। इसके अलावा, जब कट घास जल निकायों में निपटाया जाता है, तो यूट्रोफिकेशन होता है।

causes water pollution in hindi

मानव स्वास्थ्य पर जल प्रदूषण के प्रभाव। जल प्रदूषण का मानव में कई जानलेवा बीमारियों के कारण विनाशकारी प्रभाव है। यह तब होता है जब सैनिटरी इकाइयों (या बाथरूम) से मल का मामला मिट्टी में रिसता है, जहां यह जल स्रोतों में घुसपैठ करता है, जिससे यह दूषित होता है। अगर इस पानी का सेवन किया जाता है, तो इससे कई जल जनित बीमारियाँ हो सकती हैं, जैसे कि हैजा, पेचिश और टाइफाइड बुखार। इसके अलावा, इससे भी अधिक, गंभीर बीमारी दूषित पेयजल के माध्यम से फैल सकती है।

1932 में, जापान की एक फैक्ट्री ने अपने औद्योगिक अपशिष्टों को आसपास के समुद्र में डंप करना शुरू कर दिया। अपशिष्ट उत्पादों में से एक मेथिल्मेरकरी था, जो मनुष्यों के लिए एक अत्यंत विषैला रसायन है। इस जहरीले रसायन ने उस क्षेत्र में शेलफिश और अन्य मछली स्थानिक के ऊतकों के अंदर बायोकेम्युलेट किया था। स्थानीय आबादी समुद्री भोजन पर बहुत अधिक निर्भर थी, इसलिए, जब उन्होंने जहर वाले शेलफिश और अन्य जलीय जीवों का सेवन करना शुरू कर दिया, तो उन्होंने इसे गिराना शुरू कर दिया। प्रारंभ में, कारण को एक स्रोत से जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता था।

हालांकि, और भी, लोग बीमार पड़ने लगे और अधिक गंभीर बीमारियां सामने आईं। तंत्रिका तंत्र प्रभावित हुआ, जिससे मोटर हानि और पक्षाघात हो गया। वास्तविक कारण पाए जाने और कार्रवाई किए जाने से पहले यह 36 वर्षों तक जारी रहा था। आज, इस घटना को जल प्रदूषण के सबसे हानिकारक परिणामों में से एक, मिनीमाता घटना कहा जाता है।

अंत में, जल प्रदूषण एक प्रकार का प्रदूषण है जिसके बहुत गंभीर परिणाम हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आवश्यक सावधानी बरती जाए ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएँ न हों।


What is water pollution in hindi Essay Watch This Video Full




Water pollution in Hindi पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


प्रश्न 1।

Water pollution kya hai?


उत्तर:

जल प्रदूषण को विदेशी प्रदूषकों के पानी के एक शरीर, आमतौर पर एक नदी, झील या यहां तक ​​कि एक महासागर के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

प्रश्न 2।

Waater pollution in Hindi के दो प्राथमिक कारण क्या हैं?

उत्तर:

जल प्रदूषण या तो मानवजनित कारणों से हो सकता है - जो मानव निर्मित है या प्राकृतिक कारणों से है। हालांकि अधिकांश हानिकारक प्रभाव मानव निर्मित स्रोतों के कारण होते हैं।

आप घटनाओं, व्यक्तियों, खेल, प्रौद्योगिकी और कई और अधिक निबंध लेखन लेख भी पा सकते हैं।


how to stop water pollution in hindi,

topic on water pollution in hindi


Friends agar aapko yeh water pollution in Hindi ka post accha laga to share jaroor kare.




Post a Comment

Thanks for reading... Keep visiting our blog

नया पेज पुराने